Didi Ke Bolo 2021: Complaint Registration, Whatsapp & Helpline Number

Didi Ke Bolo 2021:-अधिकांश समय हम शिकायत करते रहते हैं कि सरकार देश के नागरिकों की समस्याओं से अवगत नहीं है और इसलिए उनकी समस्याओं के समाधान के लिए आवश्यक कदम नहीं उठा रही है। तो इसी सोच को ध्यान में रखते हुए ममता बनर्जी ने दीदी के बोलो नाम से बंगाल के हर नागरिक को एक मंच प्रदान करने के लिए एक नई पहल शुरू की है।

ताकि वे सीधे सरकार के साथ अपनी शिकायतें और समस्याएं साझा कर सकें। इस लेख में हम आपको दीदी के बोलो पोर्टल के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। हम हेल्पलाइन नंबर, शिकायतों, लाभों और उद्देश्यों आदि को दर्ज करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कदम साझा करने जा रहे हैं। कृपया लेख को अंत तक पढ़ें।

Didi Ke Bolo 2021 पोर्टल

राज्य के लोगों से जुड़ने और उनकी शिकायतों और समस्याओं को दूर करने के मुख्य उद्देश्य के साथ, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दीदी के बोलो पोर्टल लॉन्च किया है। अधिकांश लोगों की शिकायत है कि उनकी समस्याओं का समाधान नहीं हो रहा है और सरकार उनके लिए कुछ नहीं कर रही है इसलिए इस पोर्टल की मदद से आम लोग सरकार से जुड़ सकते हैं

Didi Ke Bolo 2021
Didi Ke Bolo 2021

और अपनी समस्याओं का समाधान ढूंढ सकते हैं। हम सरकार से ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से जुड़ सकते हैं। एक आधिकारिक वेबसाइट शुरू की गई है जिसके माध्यम से लोग अपनी शिकायतें सीधे राज्य सरकार को दर्ज करा सकते हैं। साथ ही लोगों की समस्याओं का सीधा जवाब देने के लिए सरकार की ओर से आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर 9137091370 शुरू किया गया है।

Didi Ke Bolo 2021 पोर्टल का उद्देश्य

इस योजना के पीछे मुख्य उद्देश्य सरकार और उसके नागरिकों के बीच संचार को मजबूत करना और आम लोगों की शिकायतों और समस्याओं का समाधान करना है। Didikebolo.com के माध्यम से सरकार लोगों को सरकार के साथ अपने सुझाव साझा करने और सरकार के निर्णय लेने वाले प्राधिकरण में भाग लेने के लिए आकर्षित कर सकती है। इस पोर्टल के माध्यम से सरकार अन्य संस्थाओं के हस्तक्षेप के बिना स्थानीय लोगों से सीधे जुड़ना चाहती है और उनकी वास्तविक समस्याओं को जानना चाहती है, और उन्हें सहायता प्रदान करना चाहती है।

Brief Description Of Didi Ke Bolo Portal

  • Name of the Scheme Didi Ke Bolo Portal
  • Launched By Chief Minister Mamata Banerjee
  • Beneficiaries Common People of West Bengal
  • Objectives to connect with the people of West Bengal and finding solutions to their problems
  • Benefits a platform to registered their grievances and finding solution to their problems
  • Helpline Number 9137091370
  • Year 2021
  • Official Website https://www.didikebolo.com/en/

Didi Ke Bolo 2021 के लाभ

  • यह पहल तृणमूल कांग्रेस द्वारा आम लोगों की समस्याओं से जोड़ने और उन्हें वैकल्पिक समाधान प्रदान करने के लिए की गई है।
  • जो लोग संचार माध्यम की कमी के कारण अपनी समस्याओं को सरकार के साथ साझा नहीं कर सके, उन्हें अपनी सभी समस्याओं और शिकायतों का जवाब नहीं मिल सका।
  • दीदी के बोलो पोर्टल की मदद से बंगाल के विभिन्न नेता नागरिकों की समस्याओं के बारे में जानने के लिए राज्य भर में यात्रा कर सकते हैं।
  • राज्य के किसी भी हिस्से से बंगाल का कोई भी नागरिक इस पोर्टल और हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से सीएम से जुड़ सकता है।
  • गाँव के निवासी और गरीब लोग जिन्हें अक्सर वित्त की कमी के कारण उपेक्षित किया जाता है, वे भी इस योजना के माध्यम से लाभान्वित होते हैं।
  • भ्रष्टाचार की समस्या जो दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, इस योजना की मदद से भी कम किया जा सकता है क्योंकि यह सरकार द्वारा की जाने वाली प्रत्येक कार्रवाई में पारदर्शिता प्रदान कर रही है।
  • तृणमूल कांग्रेस का लक्ष्य अगले 20 महीनों में 2021 के विधानसभा चुनावों तक पश्चिम बंगाल में कम से कम 80% घरों तक पहुंचना है।
  • इस योजना के लागू होने के केवल 100 दिनों में लगभग 10,000 गांवों और शहरी इलाकों को कवर किया गया है।

Didi Ke Bolo 2021 की ऑफलाइन प्रक्रिया

जो लोग टोल फ्री नंबर के माध्यम से अपनी समस्याएं दर्ज करा रहे हैं, उनके लिए सरकार ने 250 से अधिक सदस्यों की टीम का गठन किया है. ये सदस्य सक्रिय रूप से लोगों की कॉल में भाग लेते हैं और उनकी समस्याओं को सुनते हैं। और फिर एक और टीम लोगों द्वारा बताई गई समस्याओं पर चर्चा करती है और सभी आवश्यक जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को इकट्ठा करती है। तब ये समस्याएं राज्य सरकार तक पहुंचती हैं। या मुख्यमंत्री और समाधान तलाशे जा रहे हैं या चर्चा की जा रही है।

  • शिकायत/सुझाव दर्ज करने की प्रक्रिया
  • सबसे पहले आपको सरकार द्वारा शुरू किए गए अभियान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां आपके सामने एक होम पेज ओपन होगा।
  • आपकी स्क्रीन के सामने एक आवेदन पत्र खुल जाता है।
  • आवेदन पत्र में, आपको अपना नाम, अपना फोन नंबर, अपना व्हाट्सएप नंबर, आयु, लिंग इत्यादि जैसे सभी आवश्यक विवरण भरने होंगे।
  • अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा और वहां पर एक रेफरेंस नंबर जनरेट होगा। इस संदर्भ संख्या को भविष्य के संदर्भों के लिए सुरक्षित रखें और इस तरह आप दीदी के बोलो पोर्टल के तहत अपनी शिकायतों और सुझावों को दर्ज कर सकते हैं।

आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए

  • सबसे पहले आपको सरकार द्वारा शुरू किए गए अभियान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • होमपेज पर आपके सामने अलग-अलग विकल्प दिखाई देंगे। आपको विभिन्न विकल्पों में से Check Status विकल्प का चयन करना होगा।
  • आपके सामने एक आवेदन पत्र दिखाई देता है। वहां आपको अपना रेफरेंस नंबर भरना होगा।
  • अब सर्च बटन पर क्लिक करें इस तरह आप अपना दीदी के बोलो स्टेटस चेक कर सकते हैं।

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