TNPDS Smart Ration Card Status: Application Form, Check New List 2021

TNPDS Smart Ration Card Status तमिलनाडु सरकार ने तमिलनाडु राशन कार्डों का डिजिटलीकरण शुरू कर दिया है। तमिलनाडु सार्वजनिक वितरण प्रणाली प्राधिकरण विभाग है जो TNPDS स्मार्ट राशन कार्ड जारी करता है। TN सरकार ने ऑनलाइन मोड के माध्यम से राशन कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके अलावा तमिलनाडु स्मार्ट राशन कार्ड का वितरण या वितरण भी ऑनलाइन उपलब्ध होगा। यहां इस लेख में, हमने TNPDS Smart Ration Card आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया, स्थिति की जांच करने और ऑनलाइन लिंक लागू करने आदि पर चर्चा की है।

TNPDS Smart Ration Card

TNPDS Smart Ration Card चीनी को चावल विकल्प कार्ड में बदलें

तमिलनाडु सरकार ने चीनी विकल्प परिवार कार्ड को चावल विकल्प कार्ड में बदलने के नागरिक अनुरोध को मंजूरी दी। इस उद्देश्य के लिए, आवेदकों को आवेदन पत्र डाउनलोड करने और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने और चीनी कार्ड को चावल कार्ड में बदलने के लिए पीडीएस विभाग में जमा करने की आवश्यकता है।

तमिलनाडु डिजिटल राशन कार्ड

तमिलनाडु राज्य के निवासियों के लिए चार प्रकार के डिजिटल राशन कार्ड उपलब्ध हैं। विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड की सूची नीचे दी गई है:-

  • हल्के हरे कार्ड – चावल और अन्य वस्तुओं की एफपीएस दुकानें।
  • सफेद कार्ड – निर्धारित कोटे पर अतिरिक्त 3 किग्रा चीनी।
  • कोई कमोडिटी कार्ड नहीं
  • खाकी कार्ड – पुलिस कर्मी (निरीक्षकों तक)।

तमिलनाडु एएवाई फैमिली कार्ड

इस कार्ड की पहचान एक गरीब परिवार के सबसे गरीब के रूप में की गई है। अंत्योदय अन्न योजना के तहत इस कार्ड धारक को हर महीने 35 किलो चावल बिना किसी शुल्क के मिलेगा। अपात्र परिवारों को योजना से हटाने के लिए जिला कलेक्टर जब भी आवश्यक हो समय-समय पर अभ्यास करते हैं। जब अपात्र लाभार्थियों को सूची से हटा दिया जाता है तो उनकी ओर से कुछ अन्य पात्र और नए लाभार्थियों को प्रतिस्थापित किया जाता है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पण कार्ड
  • हाल के आकार का फोटोग्राफी पास
  • बैंक पासबुक
  • जाति/श्रेणी प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बिजली का बिल
  • तमिलनाडु मतदाता सूची

TNPDS Smart Ration Card के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

स्मार्ट कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट से शुरू होती है। एक को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन पत्र भरना होगा। नए स्मार्ट राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है। निर्देश का ध्यानपूर्वक पालन करें:

  • तमिलनाडु सार्वजनिक वितरण प्रणाली का पहला खुला आधिकारिक वेब पोर्टल – https://tnpds.gov.in/
  • सीधे वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें
  • होमपेज पर स्मार्ट कार्ड एप्लीकेशन का विकल्प है
  • इस विकल्प पर क्लिक करने पर एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा
  • यहां दो विकल्प उपलब्ध हैं
  • नया स्मार्ट कार्ड आवेदन या पुराना कार्ड नामांकन
  • आवश्यकता के अनुसार विकल्प का चयन करें और सभी विवरण भरें
  • सभी विवरण प्रदान करने के बाद निवासी का प्रमाण और फोटो अपलोड करें
  • इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें और आपका आवेदन फॉर्म अनंतिम रूप से जमा हो जाएगा

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परिवार के नए सदस्य को जोड़ना

  • अपने स्मार्ट कार्ड में नए सदस्यों को जोड़ने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • होमपेज पर स्मार्ट कार्ड से संबंधित सेवाओं के नाम से एक सेक्शन है
  • इस खंड में पहला विकल्प है सदस्य जोड़ें
  • इस विकल्प पर क्लिक करने पर इस पेज में एक पेज खुलेगा
  • कैप्चा कोड के साथ पंजीकृत उपयोगकर्ता मोबाइल नंबर प्रदान करता है
  • इन विवरणों को जमा करने पर एक नया पृष्ठ खुलेगा जिसमें पंजीकृत उपयोगकर्ता का विवरण दिखाई देगा
  • साथ ही सदस्य जोड़ने का विकल्प है
  • नए सदस्य का विवरण प्रदान करें और प्रासंगिक जानकारी अपलोड करें
  • सभी जानकारी प्रदान करने के बाद प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के लिए सबमिट बटन दबाएं
  • इस तरह आवेदन पत्र में एक नया सदस्य जोड़ा जा सकता है

TNPDS Smart Ration Card में पता बदलें

कभी-कभी जब आवेदक अपना स्थान बदलते हैं, तो उन्हें राशन कार्ड सेवाओं का लाभ उठाने में कठिनाई होती है। इसके लिए उन्हें राशन कार्ड में अपना नया पता अपडेट करना होगा। यहां पता बदलने की प्रक्रिया दी गई है: –

  • सार्वजनिक वितरण प्रणाली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • स्मार्ट कार्ड से संबंधित सेवाओं का एक भाग है
  • इस खंड में पता बदलने का विकल्प है
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर रजिस्टर्ड यूजर का मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड पूछेगा
  • इस विवरण को दर्ज करने पर एक पेज खुलेगा जहां हाल का पता दिखाई देगा
  • आप इसे नए पते से बदल सकते हैं और सबमिट कर सकते हैं
  • यह नया पता अपडेट करेगा
  • आप भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट ले सकते हैं

एसएमएस सेवाएं

न केवल ऑनलाइन बल्कि एसएमएस के माध्यम से भी सेवाएं प्रदान की जाती हैं। एसएमएस सेवाओं का उपयोग करने के लिए उम्मीदवार को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करना होगा। इसके लिए उन्हें निम्नलिखित कोड एसएमएस के रूप में नीचे दिए गए नंबर पर भेजना होगा।

एसएमएस सेवाओं के लिए आवश्यक संख्या 9773904050 है।

  • पीडीएस <स्पेस> 101 – राशन की दुकान पर कमोडिटी की उपलब्धता
  • पीडीएस <स्पेस> 102 – राशन दुकान की स्थिति (खुली / बंद)
  • पीडीएस <स्पेस> 107 – बिलिंग के बारे में शिकायतें

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सहायता केंद्र
तमिलनाडु के नागरिक सार्वजनिक वितरण प्रणाली के साथ मेलजोल कर सकते हैं। इसके लिए वे उन्हें ट्विटर या फेसबुक पर फॉलो कर सकते हैं। किसी भी भ्रम को दूर करने के लिए वे आधिकारिक प्राधिकरण से संपर्क कर सकते हैं। कोई भी टोल फ्री नंबर 1967 (या) 1800-425-5901 का उपयोग कर सकता है।

  • आवेदक ईमेल पते के माध्यम से भी ईमेल भेज सकता है। अधिकारियों से संपर्क करने के लिए ईमेल पता है support@tnpds.com

आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन चैट का भी विकल्प है। ऑनलाइन चैट की प्रक्रिया है:-

  • आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन चैट विकल्प चुनें
  • यह संपर्क करने के कारण के साथ नाम और नंबर पूछेगा
  • कस्टमर केयर जल्द ही कनेक्ट हो जाएगा और चैटिंग के माध्यम से समस्या का समाधान करेगा
  • उपयोगकर्ता उनसे आधिकारिक समय में संपर्क कर सकते हैं जो सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक है।
  • हालांकि यह राज्य सरकार की छुट्टियों पर काम नहीं करेगा

सार्वजनिक वितरण प्रणाली का हिस्सा एजेंसियां

सार्वजनिक वितरण प्रणाली खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण विभाग का एक वैधानिक निकाय है। तमिलनाडु में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के प्रमुख हितधारक हैं:

  • तमिलनाडु नागरिक आपूर्ति निगम
  • खाद्य उपभोक्ता मामले और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय
  • नागरिक आपूर्ति सीआईडी
  • नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग
  • सहकारी समितियों की रजिस्ट्री
  • भारतीय खाद्य निगम
  • उचित मूल्य की दुकान के बारे में सब कुछ

हर गरीब और कार्डधारक तक पहुंच बनाने के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली ने राज्य में कई आउटलेट खोले हैं। उचित मूल्य की दुकानें खोलने का मकसद कोई कार्डधारक को जरूरी सामान लेने के लिए 1.5 किलोमीटर से ज्यादा चलने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि प्रत्येक उचित मूल्य की दुकान के लिए ग्रामीण क्षेत्र में न्यूनतम 500 कार्डधारक और शहरी क्षेत्र में दुकान के लिए न्यूनतम 800 कार्ड धारक हों। यदि कार्डों की संख्या निर्धारित संख्या से कम है, तो अंशकालिक दुकानों के लिए अनुरोध स्वीकार किया जाता है।

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